Saturday, November 14, 2020

डिप्रेशन का खुलासा करने पर इरा खान को मिली थी आमिर और किरण से सलाह, बोलीं- '4 सालों में 4 साइकैट्रिस्ट से मिली थी' November 14, 2020 at 09:32PM

आमिर खान की बेटी इरा खान अपने डिप्रेशन और 14 साल की उम्र में हुए यौन शोषण का खुलासा करके सुर्खियों में बनी हुई हैं। डिप्रेशन पर खुलकर बात करने के बाद इरा अब लगातार इससे जुड़े वीडियोज बनाकर जागरुकता फैला रही हैं। इसी बीच इरा ने एक नया वीडियो शेयर कर बताया कि वो चार साल तक डिप्रेशन में रही हैं और पिछले एक साल से बेहतर महसूस कर रही हैं। इरा ने डिप्रेशन की बात अपने माता-पिता और अंटी किरण राव से शेयर की थी जिसपर उन्हें किरण ने बहुत अच्छे सुझाव दिए थे।

डिप्रेशन पर खुलकर बात करते हुए इरा ने हाल ही में एक नया वीडियो इंस्टाग्राम अकाउंट से जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा, जब मैंने पहला वीडियो बनाया था तो लोगों ने कमेंट सेक्शन में मुझे सुझाव दिए थे कि खुद को बिजी रखो, वर्कआउट करो, पॉजिटिव रहो। मुझे जानने वाले लोग जानते हैं कि मैंने खुद को कितना बिजी रखा और कितना वर्कआउट किया। मैं इन चार सालों में 4 अलग-अलग डॉक्टर्स के पास गई थी और इनके अलावा मेरे माता- पिता और किरण अंटी सबने मुझे यही सलाह दी कि रुक जाओ। धीरे चलो। इतना बिजी मत रहो, एक काम छोड़कर दूसरा शुरू मत करो।

वर्कआउट करने से डर लगता हैः इरा

आगे ईरा ने बताया, खुद को बिजी रखना उसके विपरीत था जो मैं वाकई चाहती थी। मैंने बहुत वर्कआउट किया, और अब मुझे वर्कआउट करने से डर लगता है। मुझे स्ट्रॉन्ग बनना है लेकिन वर्कआउट करने से डरती हूं, ये एक बड़ी समस्या है। लोग कहते हैं कि पॉजिटिव रहो लेकिन मैं जबरदस्ती खुद को पॉजिटिव नहीं रख सकती। हर इंसान का डिप्रेशन अलग होता है, हर किसी को अलग तरह की एडवाइज की जरूरत होती है।

इरा लगातार मेंटल हेल्थ से जुड़ी जरूरी बातें शेयर कर लोगों में जागरुकता फैलाने की कोशिश कर रही हैं। इसके लिए उन्होंने अपनी कहानी और अनुभव बताना बेहतर समझा। बताते चलें कि आमिर की बेटी पिछले 4 सालों से डिप्रेशन में थीं जिसका इलाज जारी है। फिलहाल एक साल से इरा लगातार ठीक हो रही हैं।

अपने डिप्रेशन के कारण से अनजान हैं इरा

इरा ने 10 अक्टूबर को मेंटल हेल्थ डे के मौके पर सोशल मीडिया पर अपने डिप्रेशन का खुलासा किया था। उन्होंने बताया कि वो अपने डिप्रेशन का कारण नहीं जानती। जब वो महज 14 साल की थीं तब उन्हें परिचित लोगों द्वारा फिजिकली एब्यूज किया गया था हालांकि ये भी डिप्रेशन का कारण नहीं है। इरा ने बताया कि उनके माता-पिता की तलाक होना या अलग रहना भी कोई बड़ी बात नहीं थी क्योंकि ये आपसी रजामंदी से हुआ था।

##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ira Khan received advice from Aamir and Kiran on disclosing depression, said- 'I met 4 psychiatrists in 4 years'

No comments:

Post a Comment