Thursday, March 19, 2020

म्यूजिक इंडस्ट्री पर कोरोना की मार, दर्जनों शो रद्द, पेमेंट अटके, कलाकारों ने बयां किया दर्द March 19, 2020 at 05:00PM

उमेश उपाध्याय.कोराना वायरस संक्रमण का असर न सिर्फ फिल्म,टेलीविजन पर पड़ा है,बल्कि इसका असर म्यूजिक इंडस्ट्री पर भी देखा जा सकता है। तमाम संगीतकारों के शोज कैंसिल और पोस्टपोंड हुए हैं। आइए जानते हैं किसके कितने शोज कैंसिल या पोस्टपोंड हुए और उन्हें कितने का नुकसान होने वाला है:

कैलाश खेर: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मेरे5शोज कैंसिल या पोस्टपोंड हो गए हैं। यह पांच शोज बुलंदशहर,पुणे,गोवा,बहरीन और दुबई में होने वाला था।यह सिर्फ पांच शोज होते हैं,लेकिन एक शोज में15लोगों की टीम होती है। इन15लोगों के अलावा प्रोडक्शन के लोग शामिल होते हैं। इसमें लाइट मैन,कैमरा मैन और स्टेज आदि बनाने वाले होते हैं। कुल मिलाकर एक इवेंट में100लोगों का रोजगार जुड़ा होता है। चार-पांच शोज का कैंसिल होना मैटर करता है। इसका नुकसान करोड़ों में होता है। लेकिन यह तो विपदा की घड़ी है। इसमें तो सिर्फ प्रार्थना,जागरूकता और सतर्कता ही काम आएगी। इस विपदा की घड़ी में हमें एक-दूसरे का हौसला बढ़ाने के लिए हाथ तैयार रखना चाहिए।

अनूप जलोटा: मेरे दो महीने के लगभग15प्रोग्राम कैंसिल हो गए हैं,क्योंकि इसमें भीड़ इकट्ठा होती है। इससे काफी नुकसान हुआ है,क्योंकि आयोजक तो फीस देते नहीं हैं,लेकिन हमें म्यूजिशियंस और उनके टिकट वगैरह बुक करके रखने पड़ते हैं,जिसका ऑनलाइन कैंसिलेशन का कुछ मिलता ही नहीं है। इस15प्रोग्राम के लिए कम से कम20-25लाख का तो नुकसान तय ही समझिए। हमारी टीम में कुल6लोग होते हैं। दरअसल मेरे ज्यादातर धार्मिक प्रोग्राम होते हैं,जो साधु-संत करवाते हैं और ये प्रोग्राम आश्रम में होते हैं। हां,यही अगर मुकेश अंबानी वगैरह करवाएं तो5लाख भी मिल जाता है। लेकिन मेरे ज्यादातर सोच धार्मिक होते हैं।

इसमें मेरे नुकसान के अलावा जो आयोजक होते हैं,वह काफी होता है। क्योंकि वे हाल बुक कराने से लेकर पब्लिसिटी करने,पंडाल वाले,माइक वाले,खाने वाले आदि को बुक किए होते हैं। उनका देखने जाएंगे तो और ज्यादा नुकसान होता है। मेरे यह15प्रोग्राम दिल्ली,लुधियाना,पटना उज्जैन,बनारस,लखनऊ सहित दो प्रोग्राम मुंबई आदि शहरों में होने वाले थे। मेरा और सुरेश वाडेकर का है एक प्रोग्राम ऋषिकेश में होने वाला था। बाहर देश की बात करूं तो27, 28मार्च को अमेरिका में और एक प्रोग्राम लंदन में होने वाला था,जो कैंसिल हो गया। मैं इन प्रोग्राम्स का बिल बनाकर रख रहा हूं। जब मिस कोरोना मिलेंगी तो उन्हें दे दूंगा। इस दौरान घर पर रहूंगा तो समय का सदुपयोग करते हुए नियमित प्राणायाम,योग,नियमित भोजन और रियाज करूंगा। यही काम ‘बिग बॉस’ के घर में था,तब किया था,जिससे मेरा चार-पांच किलो वजन कम हो गया था।

अंकित तिवारी: मुझे इतना तो याद नहीं,यह तो कैलेंडर देखने पर पता चलेगा कि कितने शोज कैंसिल और पोस्टपोंड हुए हैं। लेकिन इतना तो तय है कि कैंसिल और पोस्टपोंड,दोनों हुए हैं।4-6शोज तो आराम से कैंसिल हुए होंगे। अनुभव के आधार पर कहूं तो कहीं पर कोई प्रॉब्लम आती है तो सबसे ज्यादा और सबसे पहले इफेक्ट एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को ही होता है। प्रार्थना करता हूं कि यह प्रॉब्लम जल्दी दूर हो। मेरा इस सीजन में कॉलेज का एक प्रोग्राम था जो अभी-अभी कैंसिल हो गया है। इंडिया से पहले बाहर के शोज कैंसिल हुए हैं,जो कुवैत दुबई,लंदन,साउथ अफ्रीका आदि देशों में होने वाला था। आर्थिक नुकसान से पहले इंसानियत का नुकसान हो रहा है। पैसों का नुकसान तो आगे पूरा कर लिया जाएगा लेकिन इंसानियत का नुकसान बहुत खतरनाकहै। मेरे साथ जितने लोग जुड़े होते हैं उनका भी नुकसान हुआ है। मेरे साथ मिनिमम15लोग ट्रैवल करते हैं। आपको नुकसान तो हुआ ही है। लेकिन नुकसान से ज्यादा मेरा ध्यान इस पर है कि वापस काम कब शुरू होगा?घर पर रहकर मैं कंपोजीशन करूंगा। गाने बनाने की कोशिश करूंगा। फिल्म देखूंगा। पियानो बजाऊंगा। ध्यान योगा। जितने ऑप्शन है वह सब करूंगा।

बप्पी लाहिड़ी: मेरे तो कोलकाता में दो अलग-अलग शोज होने वाले थे,वे कैंसिल हो गए। यह शोज मार्च में ही होने वाले थे,अभी पोस्टपोन होकर अप्रैल में होगा।24मार्च को कपिल शर्मा के शो में जाने वाला था,वह कैंसिल हो गया। दुआ करता हूं कि वक्त के साथ सब चीजें जल्दी-जल्दी ठीक हो जाएं और सब कुछ पहले जैसा शुरू हो जाए। मैं नुकसान के बारे में ज्यादा सोचता नहीं हूं। आगे जब कभी काम शुरू होगा,तब करूंगा। मेरे तो घर पर स्टूडियो है। मैं घर पर रहते हुए रिकॉर्डिंग करूंगा। बैठकर थोड़ा कंपोजीशन करूंगा,खुद ही गाने गाऊंगा।

जोनिता गांधी: मेरे कई सारे शोज के अलावा दूसरे काम भी कैंसिल हुए। वे सब बैंग्लोर,बांग्लादेश,नासिक आदि जगहों पर होने वाले थे। यह सिर्फ मेरा लॉस नहीं है,मेरे बैंड मेंबर्स,इंजीनियर्स और इवेंट अर्गनाइजर्स का भी नुकसान है। मैं इन दिनों नए गानों पर काम करूंगी। कुछ नया सीखूंगी। आखिरकार सुरक्षा पहली प्राथमिकता है।

सुखविंदर सिंह: मेरे मार्च के तकरीबन पांच शोज कैंसिल हुए हैं। तीन-चार और होने वाले हैं। वह भी हो ही जाएंगे। लेकिन यह प्रार्थना का समय है। मेरे ये शोज बिहार,रांची के अलावा रियाद,अबू धाबी और यूरोप की कंट्री नीस आदि जगहों पर होने वाला था। कोई बात नहीं,हमें इस बात का गम नहीं है। यह तो सारी जिंदगी करते रहेंगे। नुकसान किस बात का। मैंने ऑर्गेनाइजर से बात की है,उनके एडवांस पैसे वापस कर दिए हैं। किसी का पैसा थोड़ी न खाएंगे,वह तो देने ही थे। यह तो प्राकृतिक आपदा है। मेजर प्रॉब्लम मुझे नहीं,मेजर प्रॉब्लम तो मजदूर को आएगी,जो डेली बेसिस पर काम करते हैं। मेरे साथ टीम में15से30लोग होते हैं,यह डिपेंड करता है कैसा प्रोग्राम है। मैं घर पर रहकर वही एक्टिविटीज करूंगा,जो हर रोज करता आया हूं। मेरी सिर्फ शोज की ट्रैवलिंग बंद हुई है। लेकिन जरूरत पड़ने पर कहीं जाना पड़े तो वहां चला जाऊंगा। मैंने ऑफिस में लोगों को छुट्टी दे रखी है। टेक्निकल काम घर पर कर लेता हूं। लेकिन मेरा यह कहना है कि कोरोना के अलावा और भी देश में रोना है,उन पर चर्चा क्यों नहीं की जाती?

सोना महापात्रा: मेरे ट्रेवलकलेंडर के मुताबिक मुझे दो महीने में कुल सात देशों में कंसर्ट और ‘शटअप सोना’ डाक्यूमेंट्री फिल्म स्क्रीनिंग करने जाना था। चूंकि मेरे शोज पोस्टपोंड हुए हैं,इसलिए कोई नुकसान नहीं हुआ है। इसके अलावा देश में13शहरों में जाकर इस फिल्म को फिल्म फेस्टिवल में दिखाना था। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से अब इस पर पाबंदी लग गई है। एक दशक में ऐसा पहली बार हुआ है,जब मैंने एक साथ10दिन घर में बिताए हों। परफॉर्म की आदत-सी पड़ चुकी है,लेकिन अब फुर्सत के समय बॉडी और माइंड रिलीफ महसूस कर रहा है। मैं अपनी पुरानी आदत के मुताबिक अपनी फिटनेस पर ध्यान रखूंगी। अब इसे एक लेवल और आगे बढ़ाऊंगी। अब मुझे बतौर म्यूजिशियन-सिंगर रियाज करने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा। काफी सालों बाद मुझे हार्स राइडिंग करने का मौका मिला था,जिस शौक को पूरा किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corona hit on music industry, dozens of shows canceled, payment stuck, artists expressed pain

No comments:

Post a Comment