Thursday, April 9, 2020

मां के साथ हाइड्रोपोनिक्स खेती सीख रहीं भूमि पेडणेकर, बोलीं- मैंने प्रकृति के करीब होने की कोशिश की April 09, 2020 at 04:30PM

देश में जारी लॉकडाउन के बीच फिल्म इंडस्ट्री के ज्यादातर सेलेब्स जहां अपनी रुटीन लाइफ से जुड़े वीडियोज शेयर कर रहे हैं, वहीं एक्ट्रेस भूमि पेडणेकर कुछ अलग कर रही हैं। वे इस खाली वक्त का इस्तेमाल अपनी मां सुमित्रा पेडनेकर से हाइड्रोपोनिक्स फार्मिंग का तरीका सीखने में रही हैं। उनकी मां ने अपने घर में एक बगीचे का निर्माण किया है, जहां वे घर की जरूरत के लिए सब्जियों का उत्पादन कर रही हैं। भूमि का कहना है कि मैंने लॉकडाउन के दौरान प्रकृति के करीब होने की कोशिश की है।

इस बारे में खुलासा करते हुए भूमि ने बताया, 'मेरी मम्मी और मैं हमेशा से अपना खुद का एक हाईड्रोपोनिक्स गार्डन चाहते थे, जहां हम अपनी सब्जियां उगा सकते हैं और पूरी तरह से टिकाऊ जीवनशैली रख सकते हैं। हम घर पर प्राकृतिक जीवन शैली के लिए एक बगीचे चाहते थे और हम दोनों हो रही प्रगति के साथ खुश हैं।'

प्रकृति के करीब जाने की कोशिश की

भूमि ने आगे कह, 'इस क्वारैंटाइन पीरियड में मुझे हाइड्रोपोनिक्स के विज्ञान को सीखने का समय मिल गया है और पर्यावरण संरक्षण का वास्तव में क्या मतलब हो सकता है, यह मेरी समझ में आया है। इस दौरान मैं अपनी मॉम के साथ मिलकर काम कर रही हूं। मुझे गर्व है कि हमारा बगीचा अब सप्ताह में दो दिनों के लिए हमारे भोजन का उत्पादन कर सकते हैं। मैंने लॉकडाउन के दौरान प्रकृति के करीब होने की कोशिश की है। इसने मुझे एहसास कराया है कि हम एक समुदाय के रूप में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकते हैं और इसके संरक्षण के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं।'

क्याहै हाइड्रोपोनिक्स खेती?

मिट्टी विहीन बागवानी के विज्ञान को हाइड्रोपोनिक्स कहा जाता है। मूल रूप से यह पारंपरिक मिट्टी के उपयोग के बिना, खनिज पोषक तत्वों से भरपूर पानी का उपयोग करके स्वस्थ पौधों को उगाने का तरीका है। एक पौधे को बढ़ने के लिए सिर्फ चुनिंदा पोषक तत्वों, कुछ पानी और सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। इस तरह की खेती से रसायनों का इस्तेमाल कम होता है और यह मृदा प्रदूषण को घटाने का एक शानदार तरीका है। साथ ही जहां मिट्टी की कमी है वहां पर भी इससे खेती की जा सकती है।

हाइड्रोपोनिक्स फार्मिंग की प्रतीकात्मक तस्वीर।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मां सुमित्रा के साथ भूमि और उनके घर में उगी चोलाई की साग, जिसकी तस्वीर भूमि ने अपनी इंस्टा स्टोरी में लगाई थी।

No comments:

Post a Comment