Saturday, April 18, 2020

लॉकडाउन से सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन अक्षय का अटका, फिर भी सबसे बड़े दानवीर April 18, 2020 at 02:30PM

बॉलीवुड में खिलाड़ी कुमार के नाम से पॉपुलर अक्षय कुमार कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में रियल खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। वे न केवल पीएम केयर्स फंड में सबसे पहले सहयोग देने वाले बॉलीवुड स्टार हैं, बल्कि सबसे ज्यादा धन राशि (25 करोड़ रुपए) देने वाले भारतीय अभिनेता भी हैं। खास बात यह है कि उन्होंने ऐसी स्थिति में भी इतनी बड़ी रकम देने में देरी नहीं की, जब बतौर एक्टर लॉकडाउन के चलते सबसे बड़ा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन उन्हीं का अटक गया है।अक्षय ने पीएम केयर्स फंड में 25 करोड़ रुपए देने के बाद बीएमसी को 3 करोड़ रुपए का योगदान दिया है। वहीं, सूत्रों की माने उन्होंने लॉकडाउन के चलते बेरोजगार हुए फोटोग्राफर्स की मदद के लिए उनके अकाउंट्स भी मांगे हैं। ताकि सीधे उनके खातों में पैसा भेज सकें।

हर साल अक्षय की 3-4 फिल्में आती हैं
हर साल अक्षय कुमार की तीन या चार फिल्में रिलीज होती हैं और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में इनका बहुत बड़ा योगदान होता है। इस साल भी उनकी तीन फिल्में रिलीज होनी थीं, जिनमें से एक (सूर्यवंशी) को लॉकडाउन के चलते आगे बढ़ा दिया गया है, दूसरी (लक्ष्मी बॉम्ब) का भी तय समय पर सिनेमाघरों में आना मुश्किल लग रहा है, क्योंकि यह मई में ईद पर आनी थी। लेकिन मई तक लॉकडाउन खुलने की संभावना कम है। वहीं, ट्रेड एक्सपर्ट अतुल मोहन की मानें तो इस फिल्म के प्रोडक्शन का दो-तीन दिन का काम बाकी है। अक्षय की तीसरी फिल्म (पृथ्वीराज) की तो अभी शूटिंग भी पूरी नहीं हो पाई है।

6 साल में फर्स्ट टाइम पहली तिमाही खाली गई

पिछले 6 साल से हर साल पहली तिमाही यानी जनवरी से मार्च के बीच अक्षय कुमार की एक फिल्म रिलीज होती आई है। इस साल भी 'सूर्यवंशी' मार्च में रिलीज होने वाली थी। लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते देश में लॉकडाउन हुआ और फिल्म की रिलीज डेट आगे बढ़ानी पड़ी। अतुल मोहन का अनुमान है कि 'सूर्यवंशी' और 'लक्ष्मी बॉम्ब' दिवाली और क्रिसमस के लिए प्लान की जा सकती हैं। क्योंकि क्रिसमस के लिए प्रस्तावित आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' भी कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते प्रभावित होगी और वह भी डिले हो सकती है।

पृथ्वीराज की रिलीज मुश्किल में पड़ी
अतुल कहते हैं कि दिवाली पर अक्षय कुमार की पृथ्वीराज का आना मुश्किल लग रहा है। क्योंकि अभी इस फिल्म की शूटिंग ही अटकी हुई और दिवाली तक इसके कम्प्लीट होने की संभावना नहीं है। यह मेकिंगवाइज बड़ी फिल्म है। ऐसी फिल्मों में कॉस्टयूम, वीएफएक्स आदि सब लगता है। इसमें इन्वॉल्वमेंट और टाइम ज्यादा लगता है। 'गुड न्यूज' जैसी फिल्में मेकिंगवाइज छोटी होती हैं। इन्हें एक ही बिल्डिंग या प्रेमिसेस के अंदर शूट किया जाता है। इसलिए ये फटाफट हो जाती हैं। लेकिन पृथ्वीराज को पूरा करने में समय लगेगा।

...तो अक्षय बॉक्स ऑफिस पर देते 700-800 करोड़
अगर कोरोनावायरस और लॉकडाउन का दौर नहीं आया होता तो अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस पर 700-800 करोड़ रुपए का कलेक्शन देते। अतुल मोहन के अनुमान के मुताबिक, रोहित शेट्टी का निर्देशन और अक्षय कुमार, रणवीर सिंह, अजय देवगन की कास्टिंग की बदौलत 'सूर्यवंशी' 250-300 करोड़ रुपए का कारोबार करती। वहीं, ईद के लिए प्रस्तावित 'लक्ष्मी बॉम्ब' सोलो रिलीज में 200 करोड़ तक और अगर सलमान खान की 'राधे' से इसका क्लैश होता तो भी दोनों फिल्में 150-150 करोड़ का बिजनेस करतीं। 'पृथ्वीराज' यशराज जैसे बड़े बैनर की फिल्म है। इसलिए इससे भी 200-250 करोड़ रुपए के कलेक्शन की उम्मीद लगाई जा सकती थी। यह ठीक 2019 की तरह ही होता। तब अक्षय अकेले ने बॉक्स ऑफिस पर 750 करोड़ दिए थे।

2021 तक का शेड्यूल बिगड़ेगा
लॉकडाउन के चलते बॉलीवुड में 2021 तक का शेड्यूल बिगड़ेगा। अगर सिर्फ अक्षय की बात करें तो एक ओर जहां पृथ्वीराज का शूट आगे बढ़ेगा तो वहीं, इसके बाद शुरू होने वाली 'बेल बाटम' की शूटिंग भी टलेगी, जो कि इसी नाम से बनी कन्नड़ फिल्म की रीमेक बताई जा रही है। हालांकि, अक्षय यह स्पष्ट कर चुके हैं कि यह किसी फिल्म की रीमेक नहीं है। बल्कि असली कहानी पर बनी ओरिजिनल फिल्म है।

अक्षय राहत कोष में दान करने वाले टॉप सेलिब्रिटी

अक्षय कुमार और उनकी पत्नी ट्विंकल खन्ना कोरोना राहत कोष में दान करने वाले सूचकांक ‘हार्टफुलनेस इंडेक्स’ में टॉप पर हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा 25 करोड़ रुपए दान किए हैं। दूसरे स्थान पर म्यूजिक कंपनी टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार हैं। उन्होंने 11 करोड़ रु. दान किए। अभिनेता कार्तिक आर्यन तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने एक करोड़ रुपए दान किए। हालांकि, कार्तिक की लोकप्रियता ज्यादा रही, क्योंकि वह महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शुरू से ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूम ब्रांड्स ने ‘हार्टफुलनेस इंडेक्स’ जारी किया है। एक पैनल द्वारा तैयार इस रिपोर्ट में डोनेशन के हिसाब से नंबर दिए गए।

टॉप-5 में ये सेलेब्रिटीज

नाम दान स्कोर
अक्षय कुमार 25 करोड़ 10
भूषण कुमार 11 करोड़ 9
कार्तिक आर्यन 1 करोड़ 8
सब्यसाची 1 करोड़ 8
विक्की कौशल 1 करोड़ 8


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Akshay's biggest box office collection stalled by lockdown, still the biggest danveer

No comments:

Post a Comment