Sunday, May 3, 2020

कोरोना ने उड़ा दी थी अल्का याग्निक की नींद, सिंगर ने बताया किस तरह लता मंगेश्कर और किशोर कुमार के गाने सुनकर बीत रहा है लॉकडाउन May 03, 2020 at 01:30PM

पॉपुलर सिंगर अल्का याग्निक इन दिनों पीएम केयर फंड में फंड रेज करने के लिए काम कर रही हैं। हाल ही में दैनिक भास्कर से खास बातचीत में उन्होंने अपनी लॉकडाउन डायरी पर बात की है। उन्होंने बताया कि किस तरह किशोर कुमार और लता मंगेश्कर के गाने सुनकर वो कोरोना की टेंशन भगाने के लिए संगीत थेरेपी ले रही हैं।

सवाल-संगीत सेतु के बारे में कुछ बता सके?

संगीत सेतु से जुड़ी हूं यह कदम ISRA यानी की इंडियन सिंगर्स राइट्स एसोसिएशन द्वारा शुरू किया गया है इसके लिए मैं पहले भी लाइव परफॉर्मेंस दे चुकी हूं, ताकि हम पी एम फण्ड के लिए योगदान दे सके जिससे कोरोना से ग्रसित लोगो की मदद हो सके और इसके लिए इस बार हम सबने एक एंथम बनाया है जिसमे 100 सिंगर्स ने हिस्सा लिया है जिसे लोग 3 मई को टेलीविजन और अलग-अलग माध्यम से सुन सकते है और देख भी सकते है। इससे अलग अलग स्टेट से सिंगर्स जुड़े हैं और सभी ने बिना इंस्ट्रूमेंट के इस एंथम को गाया है इस आपदा से लड़ रहे डॉक्टरों और पुलिस कर्मियों के लिए एक तोहफे के रूप में इसे गाया गया है। सभी ने एकजुट होकर यह कदम उठाया है हमारे देश के लिए।

सवाल-लॉक डाउन में क्या क्या कर रही है?

मैं ज्यादातर लता मंगेशकर और किशोर कुमार जी के गाने सुनती हूं। और संगीत सेतु का काम कर रही हूं जिसमें ज्यादातर समय निकल जाता है। इसके साथ ही रियाज करती हूं, प्राणायाम करती हूं, बच्चे साथ में हैं तो उनके साथ समय गुजारती हूं। साथ ही ऊपर वाले की कृपा का इंतजार कर रही हूं कि कब हम सब कोरोना वायरस जैसी समस्या से बाहर निकलेंगे।

सवाल-इसके अलावा एक शो के दौरान आपकी बेटी ने बताया था कि आपको सोना बहुत पसंद है क्या समय होने के कारण आप सो पा रही है?

जी नहीं यह बात सही है कि मुझे सोना पसंद है लेकिन जब से यह आपदा आई है तब से मेरी रातो की नींद उड़ गई है और मैं सो नहीं पाती हूं बस इसी इंतजार में हूं कि आखिर इस समस्या से हम कब बाहर निकलेंगे और अपनी आम जिंदगी जिएंगे। और खासकर मुझे उन लोगों के लिए बुरा लगता है जो अपने गांव या शहर से यहां काम करने के लिए आया था और अब उनके पास काम नहीं है जो रोज कमा कर अपने घर का खर्च लाते थे अब उनके पास काम नहीं कैसे उनका घर चल रहा होगा ? उनके पास खाने के लिए कोई रास्ता नहीं है सरकार कर रही है कई सारे अच्छे कदम उठाए हैं लेकिन कई सारे ऐसे लोग हैं जो अभी भी परेशानी में है लेकिन जहां तक नींद का सवाल है वह तो उड़ गई है । इसके साथ ही मैं कोशिश करती हूं कि ऑनलाइन आ सकूं जितना ज्यादा हो सोशल मीडिया के जरिए और लोगों को ज्यादा से ज्यादा एंटरटेन करूं मुश्किल समय में।

सवाल-ऐसे समय में संगीत को कितना लाभदायक मानती हैं लोगों को एंटरटेन करने के लिए?

जी बिल्कुल संगीत बहुत ही मोटिवेशनल होता है संगीत न केवल लोगों का मनोरंजन करता है बल्कि लोगों के चेहरे पर मुस्कान भी लाता है और हौसला भी बढ़ाता है। संगीत थेरेपी की तरह काम करता है संगीत को हम मेडिसिन के रूप में भी देख सकते हैं। संगीत हीलर का काम करता है और दिल ओर दिमाग को शांत करता है तो उसका फायदा उठाना चाहिए हमें और लोगों को म्यूजिक के जरिए हौसला आना चाहिए और प्यार बढ़ाना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corona blew s Alka Yagnik's sleep, Singer shares her lockdown diary say 'listening kishore kumar and lata mangeshkar's song'

No comments:

Post a Comment