Monday, May 18, 2020

‘घोल’ के बाद शाहरुख खान के साथ ‘बेताल’ लेकर आ रहे हैं डायरेक्टर पैट्रिक ग्राहम, बताया क्यों पसंद है हॉरर फिल्में बनाना May 18, 2020 at 06:48PM

डायरेक्टर पैट्रिक ग्राहम जल्द ही शाहरुख खान के रेड चिल्ली प्रोडक्शन में बनी हॉरर वेब सीरीज ‘बेताल’ लेकर आ रहे हैं। 24 मई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने वाली सीरीज का ट्रेलर रिलीज किया जा चुका है। हाल ही में इस सीरीज के डायरेक्टर पैट्रिक ने भास्कर से बातचीत में इससे जुड़ी कई दिलचस्प बातें शेयर की हैं।
हॉरर जॉनर ही आपका पसंदीदा क्यों है?

दरअसल मुझे बचपन से ही हॉरर फिल्में देखने का बहुत शौक है .मैं हॉरर स्टोरीज पढ़ा करता था और मुझे एक अलग सा लगाव है इस जॉनर के साथ । मैं जब कभी भी मैं प्रोजेक्ट बनाने की सोचता हूं तो मेरे दिमाग में सबसे पहले हॉरर ही आता है। मुझे ऐसा लगता है कि इस हॉरर में मुझे एक्सपेरिमेंट करने के लिए काफी आजादी मिल जाती है, साथ ही मुझे लगता है कि इंडिया में हॉरर का मार्केट बहुत अच्छा है। लोग हॉरर फिल्में देखना बहुत पसंद करते हैं और इस जॉनर को बहुत ज्यादा एक्स्प्लोर भी नहीं किया गया है तो मेरे लिए यह एक चुनौती और एक उपलब्धि दोनों ही थी।

हॉरर फिल्मों के अलावा कौन से जॉनर पसंद हैं?

मुझे लगता है कि जिस तरीके से एक कहानी को सस्पेंस के साथ बनाया जाता है वो बेहद ही रोमांचक होता है। मैं हमेशा से ही सस्पेंस फिल्मों का भी बड़ा फैन रहा हूं और अगर मैं हॉरर सब्जेक्ट नहीं बनाना चाहता तो फिर मैं सस्पेंस थ्रिलर जरूर बनाऊंगा।मुझे सस्पेंस, क्राइम, मर्डर मिस्ट्री काफी रोमांचित करती है। इसके अलावा मैं एक्शन सीक्वेंस से भरी फिल्म भी बनाना चाहता हूं। जहां एक बड़ा सेट हो, एक बड़ी टीम हो और साथ में बहुत सारे एक्शन सीक्वेंस हो । मुझे कभी लगता नहीं है कि मैं कोई कॉमेडी फिल्म बनाऊंगा क्योंकि मुझे लगता है मेरे अंदर वो इंस्टिंक्ट ही नहीं है कॉमेडी पिक्चर बनाने का।
क्या लॉक डाउन की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर काफी प्रेशर आ गया है?

मैं खुद को खुश किस्मत मानता हूं कि हमने लॉकडाउन शुरू होने के पहले ही लगभग फरवरी में इस सीरीज को पूरा कर लिया था लेकिन कहीं ना कहीं अगर लॉकडाउन की स्थिति को देखा जाए तो यह ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए बेहद ही लकी समय है क्योंकि जब पूरी दुनिया ओटीटी पर कांटेक्ट देख रही है तो कहीं ना कहीं उन पर एक प्रेशर भी है कि वे दर्शकों के एक्सपेक्टेशन पर खड़े उतरें।
घोल की कामयाबी के बाद उसके दूसरे सीजन की क्या तैयारी है?
पहला सीजन नाम काफी पसंद किया गया था और कामयाब था इसके लिए अब मैं कोशिश कर रहा हूं कि दूसरा सीजन और भी दमदार निकले और इसके लिए एक बहुत ही अच्छी स्क्रिप्ट है, एक आईडिया है, जो मैंने फाइनलाइज किया है। इसके बारे में ज्यादा तो नहीं बता सकता लेकिन हां इसका सीजन 2 जल्द ही सबके सामने आएगा।

सीरीज बनाते वक्त किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ा?
हम लोनावला के पास एक रिमोट एरिया में शूट कर रहे थे। हमे कुछ सीन एक पुराने रेलवे चलन में करने थे जो इस्तेमाल में नहीं था। टनल तकरीबन 800 मीटर लंबा था। हमारे लिए अपने जनरेटर लेकर आना और सुरंग के अंदर शूट करना बहुत ही मुश्किल था। कई बार सांस लेने में तकलीफ होती थी, घबराहट होती थी तो यह सब दिक्कतें जरूर आई थीं लेकिन हमने किसी तरीके से शूटिंग पूरी कर ली। सीरीज का कुछ भाग हमने यशराज स्टूडियो में भी शूट किया है और उस वक्त भी पूरे ग्रुप को एक फ्लू हो गया था जो कि फैल रहा था। हम सब बीमार हो गए थे और उस दौरान भी हमने शूटिंग की थी।
शाहरुख का नाम इस वेब सीरीज से जुड़ जाने से क्या-क्या फायदे हैं?
सबसे पहले तो मैं यही कहना चाहूंगा कि शाहरुख खान इस प्रोजेक्ट को लेकर बहुत ही एक्साइटेड थे। वे स्क्रिप्ट को लेकर भी बेहद खुश थे और उनकी टीम के साथ काम करने में हमें बेहद मजा आया। क्योंकि शाहरुख जैसा नाम जो अपने आप में इतना बड़ा सुपरस्टार है अगर वह नाम वेब सीरीज के साथ जुड़ जाता है तो जरूर ही उनके फैंस इस सीरीज से अट्रैक्ट होंगे और उनके फैंस के इस सीरीज के लिए इंटरेस्ट बना रखेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
After 'Ghoul', director Patrick Graham is bringing 'Betal' with Shahrukh Khan, told why he likes making horror films

No comments:

Post a Comment