Sunday, April 12, 2020

अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्म का फोटो शेयर कर दी बैसाखी की बधाई, लिखा- सुख शांत सुरक्षित रहें सदा, ईश्वर से यही दुआएँ April 12, 2020 at 08:05PM

देश में जारी लॉकडाउन के बीच महानायक अमिताभ बच्चन ने सोमवार को देशवासियों को बैसाखी पर्व की बधाई दी। इसके लिए उन्होंने अपनी फिल्म 'सुहाग' के एक गाने 'तेरी रब ने बना दी जोड़ी' की एक तस्वीर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर की। जिसमें वे परंपरागत पंजाबी वेशभूषा में वहां का लोकनृत्य भांगड़ा करते नजर आ रहे हैं।

फोटो शेयर करते हुए अमिताभ ने लिखा, 'बैसाखी के पावन अवसर पर, लें बारम बार बधाई। ये दिन हर दिन मंगलमय हो, हम सब की यही दुहाई। हर्षित पल औ मधुमय जीवन, अपने घर मनाएँ। सुख शांत सुरक्षित रहें सदा, ईश्वर से यही दुआएँ।' इसके साथ ही उन्होंने 'हैपी बैसाखी... ब्रूआआआआ.....' भी लिखा।

##

एक दिन पहले दी थी ईस्टर की बधाई

इससे एक दिन पहले रविवार को ईसाई धर्मावलंबियों ने ईस्टर का त्योहार मनाया था। इस मौके पर भी बच्चन ने लोगों को बधाई देने के लिए एक पोस्ट शेयर की थी। जिसके साथ उन्होंने लिखा था, 'प्रार्थना यही की, हर त्योहार, हर समाज का, सदा.. शांति, समृद्धि और प्रेम प्रदान करे!'

##

नई फसल तैयार होने पर मनाई जातीहै बैसाखी

बैसाखी का त्योहार फसलों के पकने और कटने पर होने वाली खुशी के साथ मनाया जाता है। इसे पंजाब में बहुत जोर-शोर से मनाया जाता है। वहां के लोग इस दिन परंपरागत नृत्य भांगड़ा और गिद्दा करते हैं और शाम को आग के आसपास इकट्ठे होकर लोग नई फसल की खुशियां मनाते हैं। वहीं बाकी देश में किसान पकी हुई फसल का कुछ हिस्सा अग्नि देव को अर्पित करने के बाद, इसका कुछ भाग प्रसाद स्वरूप लोगों में बांट देते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की 1979 में आई फिल्म 'सुहाग' के गाने का एक दृश्य। (फोटो साभारः अमिताभ बच्चन के सोशल मीडिया अकाउंट्स से)

No comments:

Post a Comment