Friday, April 24, 2020

बॉलीवुड में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जीरो, अमिताभ ने फैन्स से मिलने की परम्परा तोड़ी, सलमान के घर के बाहर गरीबों की लाइन गुम April 24, 2020 at 02:34PM

कोरोनावायरस महामारी के चलते जहां देश में पिछले एक महीने से लॉकडाउन घोषित है। वहीं, दुनिया के बाकी देश भी सोशल गैदरिंग को अवॉयड कर रहे हैं। इसके चलते एंटरटेनमेंट वर्ल्ड की कई परम्पराएं टूट गई हैं, जो सीधे बॉलीवुड सेलेब्स से जुड़ी हुई हैं।

बॉक्स ऑफिस पर जीरो कलेक्शन
लॉकडाउन के चलते फिल्म इंडस्ट्री बंद है। देशभर के सिनेमाघरों पर ताला लगा हुआ है। पिछले डेढ़ महीने से कोई भी फिल्म रिलीज नहीं हुई है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब बॉक्स ऑफिस का कलेक्शन जीरो रहा है। हालांकि, लॉकडाउन नहीं होता तो यह एक महीना 500-600 करोड़ रुपए का कलेक्शन बॉक्स ऑफिस पर देता। क्योंकि तालाबंदी के कारण रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार स्टारर 'सूर्यवंशी' और कबीर खान के निर्देशन में बनी रणवीर सिंह स्टारर '83' की रिलीज डेट टाल दी गई। दोनों फिल्में क्रमशः 24 मार्च और 10 अप्रैल को रिलीज होने वाली थीं। इनके अलावा भी 'संदीप और पिंकी फरार' और 'हाथी मेरे साथी' जैसी फिल्मों की रिलीज भी टली है, जिनका योगदान भी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में होता।

लॉकडाउन के चलते 'सूर्यवंशी' और '83' जैसी फिल्मों की रिलीज डेट टल गई है।

37 साल में पहली बार फैन्स से डेढ़ महीने से दूर अमिताभ
37 साल में यह पहली बार है, जब अमिताभ बच्चन करीब डेढ़ महीने से अपने फैन्स से नहीं मिले। हर रविवार जलसा के आगे उनके फैन्स का तांता लगता था और अमिताभ उनसे मुलाकात करते हैं। यह सिलसिला 1982 में शुरू हुआ था। लेकिन बीते 15 मार्च से अब तक करीब डेढ़ महीने का वक्त बीत चुका है, जब अमिताभ ने अपनी फैन से मुलाकात नहीं की। 15 मार्च की सन्डे मीट का ऐलान बिग बी ने खुद ट्विटर पर किया था।

अमिताभ बच्चन ने 1982 में फैन्स से सन्डे मुलाकात का सिलसिला शुरू किया था।

उन्होंने लिखा था, "सभी शुभचिंतकों से प्रार्थना है कि वे आज शाम को जलसा के गेट पर न आएं। संडे मीट के लिए मैं नहीं आ रहा हूं। सावधानी अपनाएं, सुरक्षित रहें। संडे का दर्शन जलसा पर कैंसिल है, कृपया यहां जमा न हों। यह कदम उन्होंने फैन्स को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए उठाया है।" हालांकि, इसके बाद हर सन्डे यह मीटिंग कैंसिल है। 2019 में भी बिग बी के बीमार पड़ जाने के बाद ऐसा मौका आया था। लेकिन तब सिर्फ एक सन्डे की मीटिंग कैंसिल की गई थी और इस बार लगातार 6 सन्डे बीत चुके हैं।

13 साल से जारी सलमान की परम्परा भी टूटी
पिछले 13 साल से सलमान खान के घर के बाहर लगने वाली गरीबों की लाइन भी पिछले एक महीने से बंद है। दरअसल, 2007 से लगातार सोमवार से गुरुवार सलमान के घर के बाहर गरीब मरीजों की लाइन लगती है, जहां इलाज की फ्री व्यवस्था है। सलीम खान सुबह 8.30 बजे सभी से मिलते हैं और डॉक्टर्स से उनका चैकअप कराते हैं। ये डॉक्टर्स सलीम खान को बताते हैं कि इलाज में कितना खर्च आता है। इसके बाद सलीम सलमान की संस्था बीइंग ह्यूमन की ओर से उस राशि का चेक मरीज को देते हैं, जो संबंधित अस्पताल के नाम पर होता है। पिछले एक महीने से लॉकडाउन के चलते यह सिलसिला थमा हुआ है।

13 साल से चल रही इस चैरिटी की सलीम खान ने कभी पब्लिसिटी नहीं की।

52 साल बाद कैंसिल होने की कगार पर कान्स
2020 का कान्स फिल्म फेस्टिवल कैंसिल होने की कगार पर है। अगर ऐसा होता है तो 52 साल के इतिहास में यह पहला मौका होगा। यह फेस्टिवल 12 से 23 मई के बीच फ़्रांस के कान्स शहर में होना था। लेकिन इससे दो महीने पहले ही 19 मार्च को आयोजकों ने कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच इसे टालने की घोषणा कर दी। भले ही आयोजकों ने इसे स्थगित करने का ऐलान किया है। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए यह संभावना जताई जा रही है कि यह फेस्टिवल रद्द भी हो सकता है। बॉलीवुड से ऐश्वर्या राय और दीपिका पादुकोण जैसे कई सेलेब्स इन फेस्टिवल में शामिल होते हैं।

कान्स फिल्म फेस्टिवल अपने पहले साल में एक स्क्रीनिंग के बाद रद्द कर दिया गया था।

1939 में इस फेस्टिवल की शुरुआत हुई थी और वर्ल्ड वॉर 2 के चलते सिर्फ एक स्क्रीनिंग के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। इसके बाद 1968 में यह फेस्टिवल बीच में कैंसिल कर दिया गया था। इसकी वजह पूंजीवाद और साम्राज्यवाद के खिलाफ फ्रांस में हुआ छात्रों का प्रदर्शन था। इस प्रदर्शन का नेतृत्व युवा निर्देशक फ्रांस्वा ट्रोफोट और जीन-ल्यूक गोडार्ड ने किया था और कान्स फिल्म फेस्टिवल को लेकर कहा था कि ये क्या चल रहा है। दोनों वर्कर्स और स्टूडेंट्स के साथ एकजुटता से खड़े हुए थे। फेस्टिवल को एक सप्ताह पहले ही समाप्त कर दिया गया था।

21 साल में पहली बार आइफा टला
इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (आईफा) अवॉर्ड का 21वां संस्करण मध्य प्रदेश में होने वाला था। 21 अप्रैल को भोपाल में इसकी ओपनिंग होनी थी और 27 से 29 मार्च के बीच इंदौर में इसकी मुख्य सेरेमनी होने वाली थी। लेकिन कोविड-19 के कहर के चलते इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। इसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आइफा के लिए रखी गई राशि कोरोनावायस के खिलाफ लड़ाई में लगाने का ऐलान कर दिया। तब से अनुमान लगाया जा रहा है कि आइफा मध्य प्रदेश में शायद ही हो पाएगा।

सलमान खान और जैकलीन फर्नांडीज मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ आइफा का ऐलान किया था।

सलमान खान का 'द बैंग' टूर रद्द हुआ
सलमान खान ने 2017 में लाइव कॉन्सर्ट पर बेस्ड अपना सालाना टूर 'द बैंग' लॉन्च किया था। तीन सफलतम सालों के बाद चौथे साल यह परम्परा टूट गई। इस टूर के जरिए वे देश-विदेश के दौरे करते हैं और अपनी कुछ कलीग्स के साथ लाइव परफॉर्मेंस देते हैं। इस साल यह टूर 3 अप्रैल से 12 अप्रैल के बीच होने वाला था। इसके लिए यूस और कनाडा को चुना गया था। एटलांटा, डेट्रॉइट, बोस्टन, टोरंटो, डलास, हॉस्टन, सैन जोस और सीएटल में परफॉर्म करने वाले थे।

सलमान खान ने अपनी फिल्म 'दबंग' प्रेरित होकर टूर का नाम 'द-बैंग' रखा था।

नजर इस पर पर भी
रमजान का पवित्र महीना शुरू हो गया है। कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी इसी महीने में हर साल इफ्तार पार्टी का आयोजन करते हैं, जिसमें शाहरुख, सलमान समेत बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां शिरकत करती हैं। हालांकि, इस साल कोविड-19 के चलते जारी लॉकडाउन की वजह से इस पार्टी का कैंसिल होना लगभग तय माना जा रहा है।

2013 में बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में ही सलमान और शाहरुख 5 साल का मतभेद भुलाकर एक-दूसरे से गले मिले थे।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Bollywood traditions broken due to lockdown and corona virus

No comments:

Post a Comment