Wednesday, January 1, 2020

नाना पाटेकर ने अपनी शादी में खर्च किए थे 750 रुपए, प्रति शो 50 रुपए की होती थी कमाई December 31, 2019 at 09:44PM

बॉलीवुड डेस्क.नाना पाटेकर 69 साल के हो गए हैं। 1 जनवरी 1951 को मुराद-जंजिरा (महाराष्ट्र) में जन्मे नाना की लाइफ की कई ऐसी बाते हैं, जो ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे। मसलन, कम ही लोगों को पता होगा कि उन्होंने थिएटर आर्टिस्ट नीलू उर्फ़ नीलकांति से शादी के वक्त महज 750 रुपए खर्च किए थे। यह किस्सा खुद नाना पाटेकर ने एक इंटरव्यू में सुनाया था।

थिएटर में हुई थी नीलू से मुलाकात

बकौल नाना, "मैंने सोचा था कि शादी तो करनी नहीं। इसलिए थिएटर ज्वॉइन कर लेता हूं। जब कुछ पैसे कमा लूंगा और कोई लड़की मुझसे शादी करने को तैयार हो जाएगी, तब देखूंगा। मैंने नीलू से शादी की, जिससे पहली मुलाकात मेरी थिएटर में हुई थी। वह बहुत अच्छी एक्ट्रेस रही है और लिखती भी अच्छा है। नीलू एक बैंक में ऑफिसर थी और 2500 रुपए महीना कमाती थी। उस वक्त मुझे प्रति शो 50 रुपए मिल जाते थे। अगर मैं महीने में 15 शो कर लेता था तो मेरी कमाई 750 रुपए हो जाती थी। यानी कि मेरी और नीलू की कमाई मिलाकर 3250 रुपए महीना होती थी, जो पर्याप्त से ज्यादा थी।"

750 रुपए में हुई थी शादी

नाना कहते हैं, "70 के दशक के मध्य में 200 रुपए में राशन आ जाया करता था। इसलिए हमारी बचत काफी हो जाती थी। हमने शादी पर 750 रुपए खर्च किए थे। हमारे पास कुछ 24 रुपए बचे थे, जिससे हमने गोल्डस्पॉट्स (सॉफ्ट ड्रिंक) खरीदा और मेहमानों को एक छोटी सी पार्टी दी। शादी के बाद हम एक रात के लिए पुणे गए थे। अरविंद देशपांडे (दोस्त) ने हमारे लिए होटल में रूम बुक कराया था।"

सिनेमा से दूर रहीं नीलू

नाना पाटेकर की मानें तो उनकी पत्नी नीलू सिनेमा से दूर रहीं। वे कहते हैं, "उसकी इकलौती फिल्म 'आत्मविश्वास' थी, जिसे सचिन पिलगांवकर ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के लिए उसे बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था।" नाना के मुताबिक, बढ़ती उम्र के साथ नीलू का वजन कुछ बढ़ गया और वे सिनेमा से दूर हो गईं। नाना यह भी कहते हैं कि उन्होंने नीलू को वजन कम करने की सलाह दी थी और कहा था कि उन्हें अपनी बॉडी को हथियार की तरह इस्तेमाल करना चाहिए।

पत्नी से अलग रहते हैं नाना

नाना पाटेकर पत्नी नीलू से अलग रहते हैं। हालांकि, उनका तलाक नहीं हुआ है। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, "हम रोज मिलते हैं और एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं।" ऐसी ख़बरें थी कि जब नाना का अफेयर मनीषा कोइराला से चल रहा था। जब इस बात का पता नीलू को चला तो वे उन्हें छोड़कर चली गई थीं। हालांकि, नाना ऐसी किसी भी बात से इनकार करते हैं।

एक बेटे की हो चुकी है मौत

नाना पाटेकर का एक बेटा है, जिसका नाम मल्हार है। हालांकि, मल्हार से पहले उनके बड़े बेटे का जन्म हुआ था, कुछ समय बाद जिसकी मौत हो गई थी। एक इंटरव्यू में नाना ने बताया था, "27 साल की उम्र में मेरी शादी हुई। जब 28 का हुआ तो पिता को खो दिया और इसके करीब ढाई साल बाद मेरे पहले बेटे की की मौत हो गई। जन्म से ही उसका होंठ कटा हुआ था और कई अन्य दिक्कतें भी उसके साथ थीं।"



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Nana Patekar Birthday: Some Facts About The Actor Who Lives Separate From Wife Without Divorce

No comments:

Post a Comment