Friday, February 7, 2020

फिल्म इंडस्ट्री के आठ हजार से ज्यादा एक्स्पर्ट्स की वोटिंग के बाद चुने जाते हैं ऑस्कर विजेता, 6 बार मुकाबला हुआ टाई February 07, 2020 at 05:30PM

हॉलीवुड डेस्क. 9 फरवरी को 92 एकेडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर का आयोजन होने जा रहा है। सिने जगत के इस सबसे बड़े अवॉर्ड शो में 24 कैटेगरी में पुरस्कार दिए जाएंगे। एकेडमी के 8 हजार से ज्यादा वोटर्स विजेताओं का चुनाव करेंगे। हालांकि कई दर्शकों को अभी तक यह साफ नहीं है कि ऑस्कर विजेता फिल्मों का चुनाव कैसे होता है। कई वजहों से यह प्रक्रिया विवादों में भी रही है। कुछ समय पहले ब्रिटिश अभिनेत्री कैरी मुलीगन ने कहा था कि, वोटर्स को यह साबित करना चाहिए कि उन्होंने वोट की हुई फिल्में देखी हैं।

कैसे होता है चुनाव
एकेडमी अवॉर्ड्स ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के 8 हजार से ज्यादा वोटर्स हैं। हर वोटर अलग-अलग 17 कैटेगरी के लिए नॉमिनेट करता है। खास बात है कि नॉमिनेशन के समय हर वोटर केवल अपनी ब्रांच के लिए वोट कर सकता है। उदाहरण के तौर पर एडिटर केवल एडिटर्स, एक्टर्स केवल एक्टिंग कैटेगरी में वोट कर सकते हैं। हालांकि बेस्ट पिक्चर के लिए वोट करने का आधिकार सभी के पास होता है।

नॉमिनेशन वोटिंग पेपर और ऑनलाइन बैलेट के जरिए दिसंबर के आखिर में शुरु हो जाती है। इसके बाद जनवरी में लाइव इवेंट के जरिए नॉमिनेशन्स की घोषणा की जाती है। इस नॉमिनेशन प्रक्रिया के बाद फाइनल वोटिंग की जाती है, जिसमें वोटर्स हर ब्रांच के लिए वोट कर सकते हैं।

6 बार ऑस्कर में टाई हुआ मुकाबला

  • साल 1931/32 में हुए एकेडमी अवॉर्ड्स के पांचवे संस्करण में बेस्ट एक्टर कैटेगरी में ‘डॉक्टर जैकॉल और मिस्टर हाइड’ के लिए फ्रेड्रिक मार्च और ‘द चैम्प’ के लिए वॉलेस बैरी के बीच टाई हुआ था। हालांकि मार्च को बैरी के मुकाबले एक वोट ज्यादा मिला था, लेकिन एकेडमी के नियमों के अनुसार मुकाबले को टाई माना गया।
  • साल 1949 में हुए 22वें एकेडमी अवॉर्ड्स में डॉक्यूमेंट्री (शार्ट सब्जेक्ट) कैटेगरी में ‘ए चांस टू लिव’ और ‘सो मच फॉर सो लिटिल’के बीच मामला टाई हुआ था।
  • 41वें एकेडमी अवॉर्ड्स में ‘द लॉयन इन विंटर’ के लिए कैथरीन हपबर्न ‘फनी गर्ल’ के लिए बारबरा स्ट्रीसैंड के बीच बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी में टाई हुआ था।
  • साल 1986 में डॉक्यूमेंट्री (फीचर) कैटेगरी में ‘आर्टी शॉ: टाइम इज ऑल यू हैव गॉट’ और ‘डाउन एंड आउट इन अमेरिका’ के बीच मुकाबला टाई हो गया था।
  • 67वें एकेडमी अवॉर्ड्स में शॉर्ट फिल्म (लाइव एक्शन) कैटेगरी में ‘फ्रांज काफ्का’ और ‘ट्रेवर’ के बीच टाई हुआ था।
  • 2012 में फिल्म ‘स्कायफॉल’ और ‘जीरो डार्क थर्टी’ के बीच साउंड एडिटिंग कैटेगरी में टाई हुआ था।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Oscar Awards 2020| Oscar voting| Oscar winners| Oscar nomination process

No comments:

Post a Comment