Friday, February 7, 2020

जगजीत सिंह के जूनियर हरिहरन ने साझा किए उनसे जुड़े किस्से, बोले- वे मेरे लिए हमेशा भाई जैसे थे February 07, 2020 at 07:42PM

बॉलीवुड डेस्क. गजल किंग जगजीत सिंह की जन्मतिथि पर उनके जूनियर और मशहूर गायक हरिहरन ने दैनिक भास्कर के साथ उनसे जुड़े किस्से शेयर किए। हरिहरन कहते हैं- जगजीत जी मेरे लिए हमेशा भाई जैसे थे। भले ही औरों के लिए वे दुनिया से रुखसत हो गए हों, पर हमारे लिए जिंदा हैं। एक युवा के तौर पर मुझे एनकरेज करने के उनके कई वाकए याद आते हैं। एक बार की बात है कि मैं जयदेव जी के साथ उनसे मिलने एक स्टूडियो में गया था। उस वक्त जगजीत भाई एक जिंगल रिकॉर्ड कर रहे थे। मैं उनके कद के आगे कहीं नहीं था, पर मुझे देखते ही बोले- ‘अरे हरी कैसा है तू। आ बैठ मेरे पास। क्या मेरे लिए अभी एक जिंगल गाएगा।"

मैं सोच ही नहीं सकता था कि जगजीत सिंह जी जैसे बड़े फनकार मुझे ऐसे ही बैठे-बैठे कुछ काम ऑफर कर देंगे। मैंने आश्चर्य से जयदेव जी की ओर देखा तो उन्होंने कहा- ‘अरे भई जगजीत सिंह जी ऑफर कर रहे हैं, सोचो मत, गाओ।’ मैंने फिर वहीं उनके लिए जिंगल गाया। उन्होंने इसके बाद मेरी बहुत तारीफ की। उसी तरह से प्रोत्साहन देते हुए उन्होंने एक ग़ज़ल आर्टिस्ट के लिए मुझसे वॉइस ओवर कराया। मुझे बुलाकर गुरुवाणी शपथ गवाई। मुझसे फिर दो फिल्मों में गाना गवाया।

जब मैंने गुरुवाणी गाई तो एक हफ्ते बाद उनका फ़ोन आया। उन्होंने कहा,‘हरी तूने बहुत अच्छा गाया। रुक इसी बात पर मैं अभी तुरंत तुझे गिफ्ट भेज रहा हूं।’ फिर तुरंत उन्होंने उसी वक्त मुझे मेल किया। मतलब अपनों के बारे में ऐसी छोटी-छोटी बातें भी वे कभी भूलते नहीं थे।उनका एक गाना है। ‘सामने हैं लोग उसे बुरा कहते हैं और जिसे देखा भी नहीं उसे खुदा कहते हैं।’ जब मैंने यह सुना तो इतना इमोशनल हो गया कि अपनी सुध-बुध ही भूल गया। मैंने उनको फ़ोन किया और बोला ‘जगजीत सर, आपका गाना सुनने के बाद मेरी हालत बिगड़ गई है।’

उन्होंने तपाक से कहा- ‘अरे तुझे वह गाना अच्छा नहीं लगा।’ मैंने कहा- ‘सर ऐसा नहीं है, बल्कि मेरा हाल बिल्कुल ही उल्टा है। मैं इसे सुनकर इतना भावुक हो गया हूं, कि अपने ही बस में नहीं हूं, यही हालत बताने तो आपको फ़ोन किया है।’ उनकी आवाज को ऊपर वाले की मेहरबानी हासिल है। जब भी कोई उनके गीत गाएगा तो आंखों के आगे सिर्फ जगजीत जी का चेहरा घूमेगा चाहे उसे किस स्टार पर या सुपरस्टार पर ही क्यों न फिल्माया गया हो।

(जैसा ज्योति शर्मा को बताया)



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hariharan Shared Unheard Stories On Ghazal Singer Jagjit Singh Birth Anniversary

No comments:

Post a Comment