Monday, May 11, 2020

जब 22 दिन के अंदर रिलीज हुईं अमिताभ बच्चन की 4 फिल्में, 'डॉन' समेत 3 रही थीं सुपरहिट May 11, 2020 at 07:53PM

अमिताभ बच्चन स्टारर 'डॉन' की रिलीज को 42 साल हो गए हैं। यह फिल्म 12 मई 1978 को रिलीज हुई थी और बिग बी की उन 3 फिल्मों में से एक थी, जो 22 दिन के अंदर पर्दे पर आईं और सुपरहिट हुईं। इनके अलावा अमिताभ की एक अन्य फिल्म 'बेशर्म' भी इसी अवधि में आई थी। लेकिन वह पर्दे पर कमाल नहीं दिखा सकी थी। चारों फिल्मों की डिटेल:-

क्र. फिल्म रिलीज डेट डायरेक्टर स्टेटस
1 कसमे वादे 21 अप्रैल 1978 रमेश बहल सुपरहिट
2 बेशर्म 28 अप्रैल 1978 देवेन वर्मा एवरेज
3 त्रिशूल 5 मई 1978 यश चोपड़ा सुपरहिट
4 डॉन 12 मई 1978 चंद्रा बरोट सुपरहिट

अमिताभ को याद आई 'डॉन'
अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर 'डॉन' को याद किया है। उन्होंने लिखा है, "डॉन के 42 साल। गुडनेस। कुछ यादें...नूतनजी ('मैं तुलसी तेरे आंगन की' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस)के साथ फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड लेते हुए। प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी, चंद्रा बरोट (डायरेक्टर), जया और मैं फिल्मफेयर अवॉर्ड सेरेमनी में। फिल्म रिलीज हो पाती, उससे पहले ही हमने हमने प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी को खो दिया था। मैंने अवॉर्ड उनकी पत्नी को समर्पित किया था।"

फिल्म की रिलीज से करीब 5 महीने पहले दिसंबर 1977 में नरीमन ईरानी का निधन हो गया था।1978 में अमिताभ तीन फिल्मों (डॉन, त्रिशूल और मुकद्दर का सिकंदर) के लिए फिल्मफेयर में बेस्ट एक्टर के तौर पर नॉमिनेट हुए थे।

ईरानी को कर्ज से उबारने के लिए बनाई गई थी 'डॉन'
नरीमन ईरानी प्रोड्यूसर बनने से पहले सिनेमैटोग्राफर थे। उन्होंने दो फिल्में ही प्रोड्यूस की थीं। सुनील दत्त स्टारर 'जिंदगी-जिंदगी' और अमिताभ बच्चन स्टारर 'डॉन'। 'जिंदगी-जिंदगी' बुरी तरह फ्लॉप हुई और ईरानी 12 लाख रुपए (जो उस वक्त बहुत बड़ी रकम थी) के भारी कर्ज तले दब गए। उन्हें आर्थिक मंदी से उबारने के लिए अमिताभ बच्चन, जीनत अमान, चंद्रा बरोट और मनोज कुमार ने एक अन्य फिल्म बनाने की सलाह दी, जो डॉन के रूप में सामने आई।"

कोई नहीं खरीदना चाहता था 'डॉन' की स्क्रिप्ट
चंद्रा बरोट और नरीमन ईरानी से पहले कोई भी सलीम-जावेद से डॉन की स्क्रिप्ट खरीदने को तैयार नहीं था। देव आनंद, प्रकाश मेहरा और जीतेंद्र ने इसे रिजेक्ट कर दिया था। उस समय तक स्क्रिप्ट को कोई टाइटल भी नहीं दिया गया था। डॉन स्क्रिप्ट का महज एक किरदार था। जब नरीमन ईरानी ने सलीम खान को अप्रोच किया तो उन्होंने कहा- 'हमारे पास एक ब्रेकफास्ट स्क्रिप्ट पड़ी है, जो कोई नहीं ले रहा है।' इस पर ईरानी ने कहा, 'चलेगा'। इस तरह 'डॉन' फ्लोर तक पहुंची।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
1978 'डॉन' के अलावा अमिताभ की 5 अन्य फिल्में (गंगा की सौगंध, कसमे वादे, बेशर्म, त्रिशूल और मुकंदर का सिकंदर) भी रिलीज हुई थीं।

No comments:

Post a Comment